1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें – 1 Mahine Mein 20 Kilo Bajan Kam Kese Karen

ABOUT HELP TOOLS  » Health »  1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें – 1 Mahine Mein 20 Kilo Bajan Kam Kese Karen
0 Comments

वजन कम आप लोग 1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें तो इसके लिए सुबह, और शाम में अश्वगंधा के तीन-चार पत्तों का सेवन करें। इस डाइट को रोज अपना कर एक महीने में 15-20 किलों वजन कम हो जाएगा। अश्वगंधा मे एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होता है जो बजन कम करने में बेहद असरदार साबित होता है। महिलाएं अपना वजन कैसे कम करें इसके लिए भी आवश्यक उपाय हैं और बिना व्यायाम के वजन कैसे कम करें तो यह बेहतर है 

वजन कम करना सभी वजन वाली महिलाएं या मोटे व्यक्तियों के लिए मुख्य उद्देश्य होना चाहिए, आप जिस आहार का सेवन कर रहे हैं उससे संतुलित पोषण प्राप्त करना भी आवश्यक है। ज्यादातर वजन घटाने वाले आहार आपके भोजन से वसा और कार्बोहाइड्रेट को पूरी तरह से कम कर देते हैं। जबकि इन पोषक तत्वों को सीमित करना महत्वपूर्ण है, लेकिन इसे पूरी तरह परहेज न करे यह आपके सामान्य चयापचय और शरीर के कामकाज को नुकसान पहुंचा सकता है।

तो, आपको लोगो को कौन सा आहार का सेवन करना चाहिए? और कौन से घरेलू उपचार आपके वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं?

1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें

1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें

शहद के साथ नींबू पानी पीना:

  • भारत की रसोई में नींबू पानी और शहद पाए जाने वाले सबसे आम सामग्रियों में से होते हैं। रोज सुबह एक गिलास नींबू पानी लेकर उसमे 2 चम्मच शहद मिलाएं। और इसे मिलाकर पी लें. शहद को औषधीय गुणों से भरपूर होता है और नींबू पाचन तंत्र को डिटॉक्स करने में मददगार साबित होता है। ये सभी शरीर से ज्यादातर वसा को बाहर निकालने में मदद करते हैं और इसका असर कुछ ही हफ्तों में दिखाई देने लगता है। यह उपाय वजन घटाने के सबसे सरल उपायों में से एक है।

मेथी दाना,अजवायन और काला जीरा का पाउडर का सेवन:

मेथी दाना,अजवायन और काला जीरा का पाउडर: यह मसालों में अक्सर छिपे हुए लाभकारी गुण शामिल होते हैं जिससे कई लोग अनजान रहते हैं। उदाहरण के लिए, मेथी के बीज शरीर की चयापचय दर को बढ़ाते हैं जिससे वसा कम होते है। कैरम के बीज (अजवाइन) भी वजन कम करने की प्रक्रिया में मदद करते हैं। काला जीरा पेट के आसपास वसा कम करने के लिए बहुत अच्छा है

इनके सेवन की प्रक्रिया को सरल करने के लिए आप बताए गए सभी मसालों को एक साथ सूखा भून सकते हैं। इस मिश्रण को बारीक पीसकर उपयोग करें। और इसी पाउडर को एक गिलास पानी में मिलाकर दिन में एक बार पिएं। यह वजन घटाने का एक और सरल लेकिन प्रभावी घरेलू उपचार है।1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें

हाइड्रेटेड रहना:

आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकते है कि हर दिन पर्याप्त मात्रा पानी पीना भी वजन कम करने का घरेलू उपाय मै से एक है। हालाँकि, यह सच है कि ज्यादातर लोग प्रतिदिन पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं। और वे लोग इस बात से भी अनजान हैं की कितना पानी पीना चाहिए या वे केवल तभी पीते हैं जब उन्हें प्यास लगती है।

आपके शरीर को रोज पानी की कितनी मात्रा की आवश्यकता है, इसका आकलन करने का एक अच्छा उपाय यह है कि आप अपना वजन लें और अपने वजन को 30 की संख्या से विभाजित कर दे। परिणामी मात्रा आपके लिए आवश्यक पानी की मात्रा से मेल खाती है। उदाहरण के लिए, यदि आपका वजन 65 किलोग्राम है, तो आपका दैनिक पानी का सेवन 65/30 होना चाहिए, जो 2.16 लीटर के बराबर है

7 से 8 घंटे की नींद लें:

यह अपने जीवन के लिए भी आवश्यक है। और इससे आप स्वस्थ भी जीते हैं हालाँकि, यह एक सरल कदम है जिसे हर कोई थोड़े से प्रयास के साथ आसानी से अपना सकते है। जब आप वजन कम करने के लिए उचित आहार का सेवन करते हैं तो आप को नीद भी 7 से 8 घंटे कि लेनी चाहिए है तो यह उचित आहार बनाए रखने जितना ही आवश्यक है।

नींद शरीर के कार्यों को नियंत्रित करती है और पाचन क्रिया में सहायता करती है। यह शरीर की सामान्य चयापचय दर को बनाए रखने में भी मदद करता है, जो आपके शरीर की ज्यादातर चर्बी को हटाने के लिए आवश्यक है।

दही का सेवन:

दही घर पर बनाया जा सकता है या दुकान से भी खरीदा जा सकता है। यह भारत रसोई में पाया जाने वाला एक सामान्य घटक है और बिना मिठास और बिना स्वाद वाली स्थिति में यह काफी फायदेमंद होता है। दही दूध से जब प्राप्त होता है जब वह किण्वन से गुजरता है। इस प्रकार, इसमें वसा को छोड़कर, नियमित दूध के सभी लाभकारी गुण शामिल होते हैं।

दही का सीधे सेवन किया जा सकता है या इसे कुछ सलाद में स्वाद बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। दही स्वस्थ आंत बैक्टीरिया के विकास को बढ़ाता है, जो पाचन प्रक्रिया को विनियमित करने के लिए आवश्यक हैं। इसके अलावा, दही का सेवन आपको उस दिन खाई गई कैलोरी को बढ़ाए बिना भी पेट भरा हुआ महसूस कराता है।

वजन घटाने के लिए जूस

बहुत अधिक कैलोरी खर्च किए बिना आपके शरीर की भोजन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए जूस एक बड़ा भार है। इसके अतिरिक्त, प्राकृतिक पेय पदार्थों में चीनी और वसा कम होती है, जो आपके वसायुक्त खाद्य पदार्थों के सेवन को नियंत्रित करने में मदद करती है। ध्यान रखें, जबकि इनमें से कई को अक्सर ‘ वजन घटाने के लिए जूस से सफाई’ के रूप में चित्रित किया जाता है , वे आपके शरीर को आंतरिक रूप से साफ करने के बारे में कम और कैलोरी कम करने के बारे में अधिक हैं। वे आवश्यक विटामिन और खनिजों की एक विस्तृत श्रृंखला भी प्रदान करते हैं जिनकी कमी आपको वजन कम करने वाले आहार पर होने पर हो सकती है।

1 सेब के रस में 1 नींबू का रस, साथ में थोड़ा सा अदरक और लाल मिर्च मिलाएं। यह मिश्रण आपके दिन की ताज़गी भरी शुरुआत कर सकता है।

कम कैलोरी सामग्री के साथ वजन घटाने के लिए एक स्वस्थ हरे रस के लिए, एक मध्यम ककड़ी, हरे सेब (अपनी पसंद के अनुसार मात्रा), अजवाइन (2 डंठल), नींबू का एक चौथाई टुकड़ा और अदरक के साथ कुछ कप केल को मिलाएं। स्वाद।

3 कप तरबूज के फल (बिना बीज के) को नींबू के रस के साथ मिलाएं और ऊपर से पुदीने की पत्तियां डालें। स्वाद बढ़ाने के लिए पत्तियाँ भी मिला सकते हैं।

शानदार बैंगनी-लाल रस के लिए, 2 टमाटर, डेढ़ गाजर, चुकंदर का 1 टुकड़ा, आधा कप पालक और रोमेन लेट्यूस, एक चौथाई कप अजमोद के साथ थोड़ी सी मात्रा में वॉटरक्रेस और अंत में आधा कप मिलाएं। लहसुन की कली। आप जूस निकालने की प्रक्रिया के दौरान या तो अजवाइन का एक डंठल मिला सकते हैं


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *