बिना व्यायाम के वजन कैसे कम करें-How to Lose Weight Without Exercise

ABOUT HELP TOOLS  » Health »  बिना व्यायाम के वजन कैसे कम करें-How to Lose Weight Without Exercise
0 Comments

बिना व्यायाम के वजन कैसे कम करें उसके लिऐ मेरे सुझाव और एक्सपीरियंस है अगर आप किसी कारण कि वजह से एक्सरसाइज नहीं कर पा रहें हो लेकिन आप वजन को कम करना चाहते हो तो कम हो सकता है| लेकिन, इसके लिए काफी समय लगेगा| और आप घर बैठे वजन कम कर सकते हैं

यह कोई बुरी बात नहीं है, क्योंकि, एक्सरसाइज किए बिना आपका वजन कम होने में भले ही ज्यादा समय लगा हो, लेकिन जो बहुत एक्सरसाइज करते है और वजन कम करते है उनका वजन एक्सरसाइज बंद करते ही बढने लगता है| उनके सब के जैसे आपका वजन जल्दी नहीं बढेगा|

अगर आप एक्सरसाइज किए बिना अपना वजन कम करना चाहते हो तो आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी होंगी|

अपने वेट लॉस के बारे में सोचे और आपको लॉन्ग रन में जितना भी एवरेज वजन रखना है उसे ध्यान में रखें|

रोज अपना वजन चेक करने के वजह थोड़ी दूर की सोच रखें, जैसे की हर 2 हफ्तें में या फिर हफ्तें में एक बार अपना वजन चेक करें|

दूसरों का अनुकरण करने की कोशिश करने के बजाय अपने लिए वास्तविक weight lose गोल रखें|

आपकी जीवन शैलीऐसा इसलिए होता है क्योंकि, वे हेल्दी रूटीन फ़ॉलो नहीं करते, इसीलिए, वे जब भी कैलरी बर्निंग एक्सरसाइज करना रोक देते है तो उनका वजन फिर से बढ़ने लगता है| इस को ध्यान में रखते हुए आप एकसरसाइज के बिना वजन कम करने के लिए कौन से सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं जिससे आपका वजन संतुलित रहेगा |

अपनी नींद को प्राथमिकता दें

नींद सिर्फ़ ऊर्जा पाने के लिए नहीं है; यह वज़न प्रबंधन में एक ज़रूरी भूमिका निभाती है। शोध से पता चलता है कि अपर्याप्त नींद भूख हार्मोन को बाधित करती है, जो कि आहार की खराब गुणवत्ता से जुड़ा था, जिसमें चीनी और फ़ास्ट फ़ूड के अधिक सेवन के साथ-साथ फलों और सब्जियों का कम सेवन शामिल है।

वजन घटाने में सहायता के लिए हर रात 7-9 घंटे की अच्छी नींद लेने का लक्ष्य रखें। बेहतर नींद के लिए कुछ सुझाव इस प्रकार हैं:

आरामदेह जगह बनाएँ: अपने बेडरूम को आरामदायक, अंधेरा और शांत बनाएँ।

दिनचर्या अपनाएँ: एक निर्धारित शेड्यूल का पालन करें, हर दिन एक समान नींद और जागने का लक्ष्य रखें।

स्क्रीन टाइम सीमाएँ निर्धारित करें: सोने से पहले स्क्रीन का उपयोग कम करें – नीली रोशनी मेलाटोनिन उत्पादन को बाधित करती है। सोने से एक घंटे पहले डिवाइस बंद कर दें।

दिन में देर से कैफीन से बचें: कैफीन का आधा जीवन 12 घंटे तक होता है। इसका मतलब है कि दोपहर के भोजन से कॉफी आपके शरीर को आधी रात को भी प्रभावित कर सकती है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका शरीर इसे कैसे पचाता है! लेकिन कितनी कैफीन बहुत ज़्यादा है?

2. तनाव से सावधानी से निपटें

तनाव के समय, कोर्टिसोल, एक प्रमुख तनाव हार्मोन, अधिक खाने और लालसा का कारण बन सकता है, नींद में बाधा डाल सकता है, और पेट के आसपास वसा जमा होने को बढ़ावा दे सकता है। जबकि तनाव के खत्म होने के बाद कोर्टिसोल का स्तर आमतौर पर कम हो जाता है, क्रोनिक तनाव आपके वजन घटाने के प्रयासों को नुकसान पहुंचाते हुए स्तरों को बढ़ा सकता है।

आपके तनाव प्रतिक्रिया को बेहतर बनाने के लिए कई अलग-अलग रणनीतियाँ हैं। यहाँ कुछ विचार दिए गए हैं, लेकिन आपको पता चल जाएगा कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है:

गहरी साँस लेना: अपने तंत्रिका तंत्र को शांत करने के लिए धीमी, गहरी साँस लें।

ध्यान: प्रतिदिन कुछ मिनट का ध्यान भी तनाव को कम कर सकता है।

सक्रिय रहें: योग या पैदल चलने जैसी हल्की गतिविधियाँ तनाव को कम करने में मदद कर सकती हैं।

3. अपने खाने की गति को धीमा करें

बहुत जल्दी-जल्दी खाने से अक्सर ज़्यादा खाने की प्रवृत्ति होती है। जब काम बहुत ज़्यादा हो और खाने के लिए बैठने का समय न हो तो ऐसा करना आसान होता है।

भूख और तृप्ति (पूर्ण और संतुष्ट महसूस करना) को रक्त के माध्यम से मस्तिष्क से आंत तक और इसके विपरीत यात्रा करने वाले हार्मोन द्वारा नियंत्रित किया जाता है। भोजन करते समय हमारे मस्तिष्क को “पूर्ण” महसूस करने में लगभग 20 मिनट लगते हैं। इसलिए, इसे धीरे-धीरे और स्थिर रूप से करना और अपने शरीर और तृप्ति की भावनाओं को सुनना सबसे अच्छा है। एक व्यवस्थित समीक्षा में पाया गया कि धीमी गति से खाने वालों में, सामान्य रूप से, तेजी से खाने वालों की तुलना में कम बीएमआई और कमर की परिधि होती है।

अपने भोजन का स्वाद लेने की कोशिश करें:

अच्छी तरह से चबाएँ: एक निवाले को 20-30 बार चबाने का लक्ष्य रखें या जब तक आप ‘बेबी फ़ूड’ की स्थिरता तक न पहुँच जाएँ।

कांटा नीचे रखें: निवाले के बीच रुकें; स्वाद का आनंद लें।

ध्यानपूर्वक खाने का अभ्यास करें: अपनी इंद्रियों को शामिल करके प्रत्येक निवाले पर ध्यान दें। भोजन करते समय टीवी देखने या मोबाइल फोन का उपयोग करने जैसी चीजों से बचें, क्योंकि इनसे बिना सोचे-समझे भोजन करने की प्रवृत्ति पैदा हो सकती है।

तरल कैलोरी से सावधान रहें

तरल कैलोरी चुपके से आप पर हावी हो सकती है…

मीठे पेय, सोडा और फलों के रस लिपोजेनेसिस के माध्यम से वजन बढ़ाने को बढ़ावा दे सकते हैं। यह वह स्थिति है जब शरीर तुरंत अतिरिक्त चीनी को जला नहीं सकता है, इसलिए लीवर इसे वसा में बदल देता है और इसे संग्रहीत करता है, आमतौर पर हमारी कमर के आसपास।

जहाँ संभव हो उन्हें कम करने का प्रयास करें और इसके बजाय प्राथमिकता दें:

पानी: हल्के निर्जलीकरण की भावना अक्सर भूख की भावना से भ्रमित हो सकती है जो हाइड्रेटिंग के बजाय खाने को प्रेरित करती है। हाइड्रेटेड रहने के लिए एक ताज़ा मिश्रण के लिए नींबू, पुदीना, खीरा, रसभरी या किसी भी स्वाद के साथ अपने पानी को बेहतर बनाएँ।

कॉफी: दूध के साथ या बिना आनंद लें, लेकिन अतिरिक्त सिरप या अतिरिक्त चीनी के बिना।

हर्बल चाय: खोजने के लिए कई हर्बल चाय हैं, जो आपके स्वाद को बढ़ा सकती हैं और आपके स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान दे सकती हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *