आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय

ABOUT HELP TOOLS  » Health »  आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय
0 Comments
आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय

काले घेरों की समस्या पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए अलग नहीं है! और जब वे घटित होते हैं, आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय तो हमें भयावह और भयानक महसूस होता है। चिंता मत करो; आप अकेले नहीं हैं जो इस समस्या का सामना कर रहे हैं। दुनिया भर की कुछ सबसे खूबसूरत हस्तियों को कभी न कभी इस समस्या का सामना करना पड़ा है और उन्हें इन काले घेरों को छिपाने के लिए मेकअप और कंसीलर का सहारा लेना पड़ा है।

आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय

आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय

चूंकि आंखों के आसपास की त्वचा संवेदनशील होती है, इसलिए इन समस्याओं के इलाज के लिए रासायनिक-आधारित उत्पादों के बजाय प्राकृतिक उपचार का सहारा लेना सबसे अच्छा है। यहां काले घेरों के लिए कुछ सरल और घरेलू उपचारों की एक सूची दी गई है जो आपकी आंखों के आसपास नई जान फूंकने में मदद कर सकते हैं।

डार्क सर्कल के प्रकार(Types of Dark Circles)

1. रंगद्रव्य काले घेरे (Pigmented Dark Circles)

2. संवहनी काले घेरे:(Vascular Dark Circles)

3. संरचनात्मक काले घेरे(Structural Dark Circles)

4. जीवनशैली से संबंधित काले घेरे (Lifestyle-Related) Dark Circles)

डार्क सर्कल्स के इलाज के लिए अद्भुत घरेलू उपचार:

1. ठंडे टी बैग

आंखों के नीचे इन काले घेरों से निपटने के लिए सबसे प्रभावी और बेहद आसान तरीकों में से एक है ठंडे टी बैग का उपयोग करना। अधिमानतः, काले घेरों से छुटकारा पाने का तरीका खोजते समय, त्वरित परिणामों के लिए ग्रीन टी या कैमोमाइल टी बैग्स का उपयोग करें। ऐसा माना जाता है कि अवशिष्ट कैफीन रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने में मदद करता है जिससे रक्त प्रवाह कम हो जाता है, जिससे काले घेरों से कुछ राहत मिलती है।

ठंडे टी बैग का उपयोग कैसे करें,,, – बैग को पानी में भिगोएँ और रेफ्रिजरेटर में ठंडा करें। इन्हें फ्रिज से निकालें और धीरे से अपनी दोनों आंखों पर 10 से 15 मिनट के लिए रखें। नियमित रूप से दोहराएँ.

ठंडा दूध

ठंडा दूध आंखों के लिए एक प्राकृतिक क्लींजर है और आंखों के आसपास की संवेदनशील त्वचा को आराम देते हुए आंखों के नीचे काले घेरे हटाने में मदद करने के लिए जाना जाता है। ठंडे दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो न केवल सूजन को कम करने में मदद करता है बल्कि त्वचा को गोरा भी करता है। इसके अतिरिक्त, दूध में मौजूद पोटेशियम त्वचा को बेहतर नमी प्रदान करता है, जिससे आपकी त्वचा नरम और कोमल हो जाती है।

दूध का उपयोग कैसे करें – ठंडे दूध में एक रुई डुबोएं और इसे आंखों के क्षेत्र पर लगाएं। इसे कुछ देर तक रखें और बाद में ठंडे पानी से आंखें धो लें। सप्ताह में कम से कम तीन बार दोहराएँ!

एलोविरा

एलोवेरा एक प्रभावी मॉइस्चराइज़र है। नमीयुक्त त्वचा के झुलसने की संभावना कम होती है और वह लंबे समय तक स्वस्थ रहती है। इसके अतिरिक्त, एलोवेरा त्वचा को पोषण देने, समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में भी मदद करता है।

एलोवेरा का उपयोग कैसे करें – बोरी पर लगाने से पहले, आंखों के नीचे धीरे से एलोवेरा जेल लगाएं और 5-7 मिनट तक मालिश करें। जब तक आप चिपचिपा और असहज महसूस न करें तब तक कुल्ला न करें

आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय

आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय

टमाटर

टमाटर प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट हैं। इनमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो आंखों के आसपास के रंग में बदलाव को कम करने में मदद करते हैं।

टमाटर का उपयोग कैसे करें – एक चम्मच टमाटर के रस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और दोनों आंखों के नीचे लगाएं। इसे लगभग 10 मिनट तक लगा रहने दें और ठंडे पानी से धो लें। वैकल्पिक रूप से, आप आंखों के नीचे काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए टमाटर के रस में कुछ नींबू का रस और पुदीने की पत्तियां मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

योग और ध्यान

आंखों के नीचे काले घेरे का एक अंतर्निहित कारण तनाव, अवसाद और अनियमित जीवनशैली है। इस प्रकार, काले घेरों से निपटने के सबसे विवेकपूर्ण तरीकों में से एक है शांत और संयमित रहना। लेकिन चूंकि तनाव हमारे जीवन का अभिन्न अंग है, इसलिए यह हमेशा संभव नहीं है। इसलिए, योग और ध्यान को रोजमर्रा का अनुष्ठान बनाना फायदेमंद है!

योग न केवल मन को शांत करता है बल्कि शरीर की घड़ी को नियंत्रित करने में भी मदद करता है, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह शरीर की अधिकांश समस्याओं का मूल समा

धान करता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *